सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

कनफ्यूज़न और कांग्रेस


हिन्दुस्तान की आजादी की लडाई का जिनने नेतृत्व किया वे सभी नेता उच्च वर्ग से थे. 
कोई पी सी एस था को बड़े व्यापारी का पुत्र था कोई वकील था और कोई वजीर का बेटा लगभग सभी उच्च जातियों के शहरी लोग थे !! 
इन्होने गरीब, कुचले हुए ग्रामीणों को एकत्र कर के ४ दशक संघर्ष किया और आज़ादी हासिल की !!
कहने का आशय यह है की सुधार या परिवर्तन एक सतत प्रक्रिया है जो ऊपर से शुरू होकर नीचे जाती है !!
कोई भी परिवर्तन एक ही दिन में नहीं होता, चाहे वो छोटी सी संस्था हो, राजनैतिक पार्टी हो या देश !!
सम्पूर्ण परिवर्तन जिसे हम आमूलचूल परिवर्तन कहते है ; ये एक स्वप्न जैसा है जो असंभव के काफी करीब है. 

परिवर्तन तब ग्राह्य है जब मिसाल पेश की जाये; जब आदर्श सामने रखे जायें !!

मोदी के पास एक मिसाल है "गुजरात विकास" की, छवि है एक निर्भीक नेता की, हो सकता है ये सब झूठ हो भ्रम हो पर कुछ है तो सही !!

 कांग्रेस के पास क्या है ; एक नेता जिसको एक मेंटर की जरूरत है, जिसके पास दिखाने को अपनी एक भी उपलब्धि नहीं !!

रायबरेली और अमेठी से लेकर लखनऊ इलाहाबाद तक में पार्टी हारी ; बिहार में बुरा हाल हुआ !!

आंध्र का मुख्यमंत्री खुद पार्टी की पुरानी विचारधारा से उलट तेलंगाना की मांग पर आलाकमान से फैसला बदलने की गुज़ारिश कर रहा है. 

प्रवक्ताओं के मुंह हैं की बंद ही नहीं होते ; बेनी कहते हैं की मुलायम के विरोध करने से रोका गया तो पार्टी छोड़ दूंगा !!

ये पार्टी न हो गयी गली की गुल्ली डंडा की टीम हो गयी, जिसका जो मन चाहेगा वो करेगा नहीं तो खेल बिगाड़ेगा !!

हाँ सही भी है खिलाडी को नुक्सान क्या होगा; वो नयी टीम में शामिल हो जायेगा पर दुनिया कप्तान से पूछेगी क़ि -

ये क्यों हुआ ?
कैसे हुआ ?
किसने किया ?
किसकी सलाह थी ?
मेंटर कौन ?

आज तक राहुल के मेंटर उसे कोई ऐसी सलाह क्यों नहीं दे पाए जिससे राहुल किसी राष्ट्रीय मुद्दे पर एक साफ सुथरा और मजबूत निर्णय ले सकें एवं एक मिसाल पेश कर सकें !!

क्यों राहुल हर मुद्दे पर देर से बयान देते हैं, सबसे आखिरी में घटना स्थल पर पहुँचते हैं !!

कौनसा ऐसा डर है जिसके कारण उन्होंने आज तक कोई अच्छे पोलिटिकल एडिटर को एक भी इंटरव्यू नहीं दिया !!
कनफ्यूज़न एक दो धारी तलवार है ; अगर विरोधी कनफ्यूज़ है तो आप जीतेंगे - अगर आप कनफ्यूज़ हो गए तो विरोधी !!

और विरोधी कौन ?

वही न जो आपको कनफ्यूज़ कर रहा है; या कोई और ?

मैं बहुत अच्छा हूँ; मैं व्यवस्था से असंतुष्ट हूँ , मैं सब बदल दूंगा!!
इस सबके बाद एक प्रश्न आता है !! 
क्या ?
इसका उत्तर कौन बताएगा !!
अजीब अजीब बयां आते हैं धर्म निर्पेक्षता पर ; और आर एस एस उन्हें पकड़ कर गाँधी परिवार को हिन्दू विरोधी प्रचारित करती है !! 
कोई भी नेता "चाहे वो किसी भी पार्टी का क्यों न हो" अगर एक भी आपत्तिजनक बयां आर एस एस के खिलाफ देता है ; तो उसी दिन उसका पुतला उसी के घर के सामने जल जाता है ; "पर ऐसा दिग्विजय सिंह के साथ नहीं होता". 
"ऐसा क्यूँ ये सोच का विषय है"
इंदिरा जी के अत्यंत नजदीकी किसी पुराने कांग्रेसी से मेरी बात हुयी, उनका कहना है कि आलाकमान के प्रति  अविश्वास इतना बढ़ गया है कि क्षेत्रीय नेता उन पर विश्वास नहीं कर सकते और कुछ दिल्ली में बैठे नेता ये चाहते हैं की गाँधी परिवार खुद ही ठिकाने लग जाये और मजबूरी में हमें आगे कर दे !!
जैसे मनमोहन सिंह को २००४ में किया था. 
इसलिए सोच समझ कर अप्रिय निर्णय करवाए जा रहे है. 
आला कमान को यथार्थ से दूर रखा जा रहा है !!
चुनाव कार्यालय को वार रूम का नाम दिया जा रहा है !!
नकारात्मक विचारों तथा शब्दों का प्रयोग हो रहा है !!
चुनाव के समय लोक प्रिय जन नेताओं को अपमानित कर दरकिनार करने की कोशिश हो रही है;
जिससे वे अपना रास्ता अलग कर लें और चुनाव के बाद इस असफलता का ठीकरा राहुल गाँधी पर फोड़  सकें!!
विधान सभा चुनावो की हार से अन्य पार्टियों और भाजपा का जो मनोबल बढेगा उसका नुक्सान कांग्रेस को २०१४ में होगा और २०१९ तक ये नेता कोई नया नेतृत्व तलाश लेंगे !!
अवस्थी सचिन 

टिप्पणियाँ

Unknown ने कहा…
जबरदस्त आंकलन । गजब का प्रहार नेतृत्व क्षमता पर ।
Shantanu Shukla ने कहा…
I agree. Fantastically written. Religion based politics and social engineering has become a game changer in last 2 decades. Congress is playing same cards.

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भारतीयता और रोमांस (आसक्त प्रेम)

प्रेम विवाह 😂 कहां है प्रेम विवाह सनातन में? कृपया बताएं... जुलाई 14, 2019 रोमांस का अंग्रेजी तर्जुमा है - A feeling of excitement and mystery of love. This is some where near to lust. The indian Love one is with liabilities, sacrifices with feeling of care & love. The word excitement and mystery has not liabilities, sacrifices with feeling of care. प्रेम का अंग्रेज़ी तर्जुमा - An intense feeling of deep affection. मैंने एक फौरी अध्यन किया भारतीय पौराणिक इतिहास का ! बड़ा अजीब लगा - समझ में नहीं आया यह है क्या ? यह बिना रोमांस की परम्परायें जीवित कैसे थी आज तक ? और आज इनके कमजोर होने और रोमांस के प्रबल होने पर भी परिवार कैसे टूट रहे हैं ? भारतीय समाज में प्रेम का अभूतपूर्व स्थान है पर रोमांस का कोई स्थान नहीं रहा ? हरण और वरण की परंपरा रही पर परिवार छोड़ कर किसी से विवाह की परंपरा नहीं रही ! हरण की हुयी स्त्री उसके परिवार की हार का सूचक थी और वरण करती हुयी स्त्री खुद अपना वर चुनती थी पर कुछ शर्तो के साथ पूरे समाज की उपस्तिथि में ! रोमांस की कुछ घटनाएं कृष्ण के पौराणिक काल में सुनने म

टार्च बेचनेवाले : श्री हरिशंकर परसाई

वह पहले चौराहों पर बिजली के टार्च बेचा करता था । बीच में कुछ दिन वह नहीं दिखा । कल फिर दिखा । मगर इस बार उसने दाढी बढा ली थी और लंबा कुरता पहन रखा था । मैंने पूछा , '' कहाँ रहे ? और यह दाढी क्यों बढा रखी है ? '' उसने जवाब दिया , '' बाहर गया था । '' दाढीवाले सवाल का उसने जवाब यह दिया कि दाढी पर हाथ फेरने लगा । मैंने कहा , '' आज तुम टार्च नहीं बेच रहे हो ? '' उसने कहा , '' वह काम बंद कर दिया । अब तो आत्मा के भीतर टार्च जल उठा है । ये ' सूरजछाप ' टार्च अब व्यर्थ मालूम होते हैं । '' मैंने कहा , '' तुम शायद संन्यास ले रहे हो । जिसकी आत्मा में प्रकाश फैल जाता है , वह इसी तरह हरामखोरी पर उतर आता है । किससे दीक्षा ले आए ? '' मेरी बात से उसे पीडा हुई । उसने कहा , '' ऐसे कठोर वचन मत बोलिए । आत्मा सबकी एक है । मेरी आत्मा को चोट पहुँचाकर

सनातन का कोरोना कनेक्शन

इन पर ध्यान दें : 👇 नमस्ते छुआछूत सोला वानप्रस्थ सूतक दाह संस्कार शाकाहार समुद्र पार न करना विदेश यात्रा के बाद पूरा एक चन्द्र पक्ष गांव से बाहर रहना घर मे आने से पहले हाँथ पैर धोना बाथरूम और टॉयलेट घर के बाहर बनवाना वैदिक स्नान की विधि और इसे कब कब करने है यह परंपरा ध्यान दें, हमारे ईश्वर के स्वास्थ्य खराब होने पर उनकी परिचर्या #यह वे चीज़े हैं जो मुझे याद आ रहीं हैं। आप बुजुर्गो से पूछेंगे तो और भी चीजे आपको मिलेंगी। यह हम भूल चुके हैं क्योंकि एन्टी बायोटिक, साबुन, और सेनिटाइजर बाजार में आ गए और औद्योगिक क्रांति को  मानवीय संसाधनों की जरूरत थी। आज हमें फिर वही परम्पराए नाम बदल बदल कर याद दिलाई जा रहीं है। #सोशल_डिस्टेंसिंग #क्लींलिनेस बुजुर्गो की कम इम्युनिटी आदि आदि। वानप्रस्थ आश्रम का उद्देश्य ही यह था कि वायरस बुजुर्गो पर जल्द प्रश्रय पा जाता है, फिर मजबूत होकर जवानों पर हमला करता है, इसलिए कमजोर इम्युनिटी के लोगो को वन भेज दिया जाता था।। निष्कर्ष : आना दुनिया को वहीं है जहां से हम चले थे। यही सनातन है। यह प्रकृति का संविधान है। #स्वामी_सच्चिदानंदन_जी_महाराज