सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

भारतीयता और पश्चिम...

हिन्दोस्तान की जिसे समझ है, वह जानता है कि इस देश ने अंगुलिमाल को सन्त स्वीकारा है, रावण को हम हर वर्ष जलाते हैं पर उसे प्रकांड पण्डित भी मानते है और रावण रचित शिव तांडव स्त्रोत्र का पाठ भी करते हैं पर राम भक्त विभीषण जिसे लंका का राज्य मिला उसका नाम आज भी धोखे के प्रतीक के रूप में उपयोग करते हैं, कोई अपने बच्चे का नाम विभीषण नही रखता न रावण रखता है, पर रावण के पांडित्य का सम्मान जरूर करता है।
सिद्धार्थ, अशोक जैसे नाम आपको खूब मिलेंगे, अशोक निरा हत्यारा था पर बाद में बदल गया।
गांधी का पारिवारिक जीवन बहुत बुरा था बल्कि आप कह सकते है कि गांधी पत्नी उत्पीड़क और हृदयहीन पिता थे, पर लोग उन्हें आदर्श मानते हैं।
भारतीय परंपराओं में छुप के अपराध करना (कुटिलता) स्वीकार नही है।
वह कार्य तो बिल्कुल स्वीकार्य नही जो आपकी अंतरात्मा स्वीकार न करे।
आचार्य श्रीराम शर्मा ने कहा है जो तुम्हे खुद पसंद न हो वह दूसरो के साथ न करो।
यही तो भारतीयता है, यही तो है हमारा #डीएनए
रिसर्चर्स कहते हैं कि हमारी मजबूत यादे हमारे डीएनए में पैबस्त हो जाती हैं,
हमारे पूर्वजो के गुण हम में होते ही हैं, वे झलकते हैं हमारे काम करने के तरीको में।
इन गुणों को हमारा दिमाग, हमारी जरूरते और कार्य की मांग बदलते (सप्रेस करते) हैं, पर हमारा मूल नही बदलता,
ऐसे ही भारतीयता के मूल में आदर्श हैं, प्रेम है दया है।
जरा जरा सी बात पर लंगर लगाते हिंदुस्तानी आपको दुनिया में हर जगह मिलेंगे।
दूसरो की तकलीफो को दूर करने के लिए अपने उसूलो को तोड़ता हुआ हिंदुस्तानी आपको पूरी दुनिया में मिलेगा।
#रॉबर्ट_ग्रीन के 48 नियम पढ़ कर निकले इन युवाओ के आदर्शो (पिचाई, नूयी, नाडाल) से पूछिये, कि यही रोबर्ट ग्रीन को पूरी दुनिया ने पढ़ा है पर पिचाई से लेकर नाडाल तक में ऐसा क्या है जो बड़ीअमेरिकी कम्पनियो के मालिक भारतीयों को अपनी कम्पनी सौंप रहे हैं।
इस देश में ऐसा क्या है जो स्टीव जॉब्स और जूलिया रोबर्ट को आकर्षित करता है?
क्या कारण है कि कनाडा पर पंजाबीयो का कब्जा सा हो गया है और वह भी प्रेम से, बिना किसी झगड़े और झंझट के और फिर भी पंजाबी पंजाब को ही अपना देश मानते है?
यही वह चीजे हैं जो हमे सोचने को मजबूर करती हैं की हम हैं क्या?
सोचिये - #विभीषण एक भ्रातद्रोही ने ईश्वर #राम की मदद की पर वह हमारे लिए तजात्य है?
वाल्मीकि (जो जघन्य अपराधी थे) ने एक किताब लिखी और पूज्य हो गए?
पृथ्वीराज हार कर, मर कर भी अमर है और विजेता को कोई नही पूछता।
यह रोबर्ट ग्रीन और तुलसीदास का फर्क है, रॉबर्ट जंगल के कानून को परिष्कृत करने की जुगत में हैं और तुलसीदास जंगल को समाज बनाने के लिए आदर्शो को महिमामण्डित कर रहे हैं,
वहीं गीता में कृष्ण कहते है "वीरम भोग्ये वसुंधरा"
और फिर बात आती है "सबै भूमि गोपाल की"
अंग्रेज़ कहते हैं, इतना कंफ्यूशन उफ्फ ?
पर यह भारतीय समझता है कि इन दोनों विरोधाभासों के पीछे का उद्देश्य स्वच्छ समाज बनाने की कोशिश है।
पश्चिम का यह समझना असम्भव है क्योंकि उनके लिए आदर्श, प्रेम, सहकार और परिवार मायने नहीं रखते उनके लिए #जीत ताकत और सत्ता मायने रखती है।
वर्तमान राजनीति की बात करें तो यही फर्क है, वामपंथ और दक्षिण पन्थ की सोच में,
वामपंथी प्रश्नों से आपको उद्वेलित करता है और दक्षिणपंथ आपको आदर्शो की बात करता है।
पश्चिम आपको अपने अधिकारो के प्रति जाग्रत करता है, पर कर्तव्य भुला देता है, जिससे गुस्सा, घृणा बंदूके, ताकत का गलत उपयोग समाज में प्रभावी हो जाते हैं।
जबकि भारत सिखाता है #कर्तव्यों को,
पूरा समाज अगर अपने कर्तव्य करता चले तो अधिकार मांगने की जरूरत किसको है?
हमारे समाज में भूख प्यास और ठंड से आपको बचाने पूरा देश खड़ा है, पर पश्चिम में लोग अपने बाप के साथ भी नहीं खड़े होते।
वे पैसे के साथ खड़े होते हैं, ताकत के साथ खड़े होते है, भाई, बहन, मां, बाप और मित्रो के साथ नहीं।
यही कुछ है जो हज़ारो सालो से हम में नही बदला है और इसीलिए हम आज भी हम हैं 🙏
#अलख_निरंजन
#स्वामी_सच्चिदानंदन_जी_महाराज

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भारतीयता और रोमांस (आसक्त प्रेम)

प्रेम विवाह 😂 कहां है प्रेम विवाह सनातन में? कृपया बताएं... जुलाई 14, 2019 रोमांस का अंग्रेजी तर्जुमा है - A feeling of excitement and mystery of love. This is some where near to lust. The indian Love one is with liabilities, sacrifices with feeling of care & love. The word excitement and mystery has not liabilities, sacrifices with feeling of care. प्रेम का अंग्रेज़ी तर्जुमा - An intense feeling of deep affection. मैंने एक फौरी अध्यन किया भारतीय पौराणिक इतिहास का ! बड़ा अजीब लगा - समझ में नहीं आया यह है क्या ? यह बिना रोमांस की परम्परायें जीवित कैसे थी आज तक ? और आज इनके कमजोर होने और रोमांस के प्रबल होने पर भी परिवार कैसे टूट रहे हैं ? भारतीय समाज में प्रेम का अभूतपूर्व स्थान है पर रोमांस का कोई स्थान नहीं रहा ? हरण और वरण की परंपरा रही पर परिवार छोड़ कर किसी से विवाह की परंपरा नहीं रही ! हरण की हुयी स्त्री उसके परिवार की हार का सूचक थी और वरण करती हुयी स्त्री खुद अपना वर चुनती थी पर कुछ शर्तो के साथ पूरे समाज की उपस्तिथि में ! रोमांस की कुछ घटनाएं कृष्ण के पौराणिक काल में सुनने म

टार्च बेचनेवाले : श्री हरिशंकर परसाई

वह पहले चौराहों पर बिजली के टार्च बेचा करता था । बीच में कुछ दिन वह नहीं दिखा । कल फिर दिखा । मगर इस बार उसने दाढी बढा ली थी और लंबा कुरता पहन रखा था । मैंने पूछा , '' कहाँ रहे ? और यह दाढी क्यों बढा रखी है ? '' उसने जवाब दिया , '' बाहर गया था । '' दाढीवाले सवाल का उसने जवाब यह दिया कि दाढी पर हाथ फेरने लगा । मैंने कहा , '' आज तुम टार्च नहीं बेच रहे हो ? '' उसने कहा , '' वह काम बंद कर दिया । अब तो आत्मा के भीतर टार्च जल उठा है । ये ' सूरजछाप ' टार्च अब व्यर्थ मालूम होते हैं । '' मैंने कहा , '' तुम शायद संन्यास ले रहे हो । जिसकी आत्मा में प्रकाश फैल जाता है , वह इसी तरह हरामखोरी पर उतर आता है । किससे दीक्षा ले आए ? '' मेरी बात से उसे पीडा हुई । उसने कहा , '' ऐसे कठोर वचन मत बोलिए । आत्मा सबकी एक है । मेरी आत्मा को चोट पहुँचाकर

सनातन का कोरोना कनेक्शन

इन पर ध्यान दें : 👇 नमस्ते छुआछूत सोला वानप्रस्थ सूतक दाह संस्कार शाकाहार समुद्र पार न करना विदेश यात्रा के बाद पूरा एक चन्द्र पक्ष गांव से बाहर रहना घर मे आने से पहले हाँथ पैर धोना बाथरूम और टॉयलेट घर के बाहर बनवाना वैदिक स्नान की विधि और इसे कब कब करने है यह परंपरा ध्यान दें, हमारे ईश्वर के स्वास्थ्य खराब होने पर उनकी परिचर्या #यह वे चीज़े हैं जो मुझे याद आ रहीं हैं। आप बुजुर्गो से पूछेंगे तो और भी चीजे आपको मिलेंगी। यह हम भूल चुके हैं क्योंकि एन्टी बायोटिक, साबुन, और सेनिटाइजर बाजार में आ गए और औद्योगिक क्रांति को  मानवीय संसाधनों की जरूरत थी। आज हमें फिर वही परम्पराए नाम बदल बदल कर याद दिलाई जा रहीं है। #सोशल_डिस्टेंसिंग #क्लींलिनेस बुजुर्गो की कम इम्युनिटी आदि आदि। वानप्रस्थ आश्रम का उद्देश्य ही यह था कि वायरस बुजुर्गो पर जल्द प्रश्रय पा जाता है, फिर मजबूत होकर जवानों पर हमला करता है, इसलिए कमजोर इम्युनिटी के लोगो को वन भेज दिया जाता था।। निष्कर्ष : आना दुनिया को वहीं है जहां से हम चले थे। यही सनातन है। यह प्रकृति का संविधान है। #स्वामी_सच्चिदानंदन_जी_महाराज